Bhasha Karya
भाषा—अध्ययन
1 - पाठ में आए ‘से’ के विभिन्न प्रयोगों
से वाक्य की संरचना को समझिए।
(क) राजकपूर ने एक अच्छे और सच्चे मित्र की हैसियत से शैलेंद्र को फ़िल्म की असफलता के खतरों से आगाह भी किया।
(ख) रातें दसों दिशाओं से कहेंगी अपनी कहानियाँ।
(ग) फ़िल्म इंडस्ट्री में रहते हुए भी वहाँ के तौर—तरीकों
से नावाकिफ़ थे।
(घ) दरअसल इस फ़िल्म की संवेदना किसी दो से चार बनाने के गणित जानने वाले की
समझ से परे थी।
(ङ) शैलेंद्र राजकपूर की इस याराना
दोस्ती से परिचित तो थे।
2 - इस पाठ में आए निम्नलिखित वाक्यों की संरचना पर ध्यान दीजिए -
(क) ‘तीसरी कसम’ फ़िल्म नहीं,
सैल्यूलाइड पर लिखी कविता थी।
(ख) उन्होंने ऐसी फ़िल्म बनाई थी जिसे सच्चा कवि—हृदय ही
बना सकता था।
(ग) फ़िल्म कब आई, कब चली गई, मालूम
ही नहीं पड़ा।
(घ) खालिस देहाती भुच्च गाड़ीवान जो सिर्फ़ दिल की ज़ुबान समझता है, दिमाग की नहीं।
3 - पाठ में आए निम्नलिखित मुहावरों से वाक्य बनाइए -
चेहरा मुरझाना
चक्कर खा
जाना
दो से चार
बनाना
आँखों से
बोलना
4 - निम्नलिखित शब्दों के हिंदी पर्याय दीजिए -
(क) शिद्दत - -
- - - - -
- - -
- (ङ) नावाकिफ़ -
- - -
- - -
- - -
- - -
(ख) याराना - -
- - - - -
- - -
- (च) यकीन -
- - -
- - -
- - -
- - - -
(ग) बमुश्किल - -
- - - - -
- - - (छ) हावी -
- - -
- - -
- - -
- - -
(घ) खालिस - -
- - - - -
- - (ज) रेशा - - -
- - -
- - -
- - -
5 - निम्नलिखित का संधिविच्छेद कीजिए -
(क) चित्रांकन - -
- - - - -
- - -
- - +
- - -
- - -
- - -
- - -
-
(ख) सर्वोत्कृष्ट - -
- - - - -
- - -
- - -
+ - -
- - -
- - - - -
- - -
(ग) चर्मोत्कर्ष - -
- - - - -
- - -
- - +
- - -
- - -
- - -
- - -
- - -
(घ) रूपांतरण - -
- - - - -
- - -
- - -
+ - -
- - -
- - -
- - -
- - - -
ङ) घनानंद
- -
- - - - -
- - -
- - -
+ - -
- - -
- - -
- - -
- - - -
6 - निम्नलिखित का समास विग्रह कीजिए और समास का नाम भी लिखिए -
(क) कला—मर्मज्ञ
- - -
- - -
- - -
- - -
- - -
(ख) लोकप्रिय - -
- - - - -
- - -
- - -
- -
(ग) राष्ट्रपति - -
- - - - -
- - -
- - -
- -
Comments
Post a Comment